20240221_064851
अयोध्याउत्तर प्रदेशखेल / मनोरंजन

आवाम का सिनेमा- अयोध्या फ़िल्म फेस्टिवल का रंगारंग आगाज

20221012_161107

-फ़िल्म फेस्टिवल में बही सुर-लय-ताल की त्रिवेणी*
– ईरान- ऑस्ट्रेलिया के सिनेमा पर अयोध्या में परिचर्चा*

17वें अयोध्या फ़िल्म फेस्टिवल का रंगा रंग आयोजन
– रविवार को भी दिखाई जाएंगी देश विदेश की फिल्में
-ईरानी अभिनेत्री सना नोरूजबीगी ने साझा किया अनुभव
-ऑस्ट्रेलिया के अभिनेता चार्ल्स थॉमसन ने बताया अयोध्या का महात्म्य

अयोध्या से कवरेज•-शंकर देव

अयोध्या । धर्मनगरी अयोध्या में 17 वें अयोध्या फ़िल्म फेस्टिवल का रंगारंग शुभारम्भ शनिवार को गुरुनानक कालेज रायबरेली रोड उसरू के सभागार में हुआ। देश विदेश से पहुंची फिल्मों से जुड़ी हस्तियों ने अयोध्या ने परंपराओं को सराहा तो सिनेमा की दुनिया में इसे उभरता हुआ “डेस्टिनेशन” करार दिया। दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ हुआ तो वहीं गुरुनानक स्कूल की छात्राओं ने स्वागत नृत्यांजलि के बोल – “सांसों की सरगम गए…” से मंत्रमुग्ध कर दिया।

समारोह के प्रमुख आकर्षण रहे आस्ट्रेलियाई अभिनेता चार्ल्स थॉमसन ने अयोध्या वासियों से नेह का नाता जोड़ा और फिल्मों के निर्माण के लिहाज से प्रदेश में काशी के बाद अयोध्या को तेजी से उभरता नया डेस्टिनेशन करार दिया।
ईरानी फ़िल्म अभिनेत्री सना नोरुजबीगी ने भारत और ईरान के फ़िल्म सम्बन्धों के साथ सांस्कृतिक संवाद को जारी रखने की पहल की।

डेविड ब्राउन ने युवाओं को समय से सक्रिय होकर सिनेमा से जुड़ने और लाभ के मंत्र दिए तो उम्र की बाध्यता की सीमा से परे के सिनेमा के स्वरूप की रूप रेखा प्रस्तुत की।

स्टेट इन्फॉर्मेशन कमिश्नर किरण बाला चौधरी ने अध्यक्षीय सम्बोधन में फ़िल्म समारोहों की महत्ता को रेखांकित किया। उन्होंने सिनेमा को समाज का रूप बताया तो लोगों से ऐसे आयोजन से जुड़ने का भी आह्वान किया।
समारोह को अभिनेता लवलेश तनेजा, श्री विश्वनाथ फिल्म्स के संस्थापक अध्यक्ष त्रिलोकी नाथ वर्मा, 1857 के महानायक रज्जब अली के वंशज जावेद नियाज अहमद ने भी सम्बोधित किया।

post_1708477866517
post_1708477717166
post_1708477641410
post_1708477676967
Media_1708478503489

आयोजक डॉ. मोहनदास और डॉ. शाह आलम राणा ने इसके पूर्व कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत कर कार्यक्रम की अयोध्या के संदर्भ में महत्ता और 17 वर्षों से हो रहे आयोजन का सफरनामा भी प्रस्तुत किया।

समारोह के दौरान सिनेमा, साहित्य और सिनेमा के शौकीनों का जमावड़ा हुआ तो अतिथियों ने भी अयोध्या की भव्यता और आयोजन को खूब सराहते हुए शहर में फ़िल्म निर्माण की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। यहां से निकली प्रतिभाओं की बात चली और वेब सीरीज से लेकर ओटीटी प्लेटफॉर्म्स से मिलने लाभों से भी दर्शकों को अवगत कराया।


*फिल्मों की हुई स्क्रीनिंग* : शनिवार को सत्यशोधक, आई एम द वर्ल्ड, बिसाऊ की मूक रामलीला, टेका एंड टूटी, द वे बैक होम, थैंक्स मॉम, लक्षित, साइलेंट टाइज, द मैजिक प्लेट, बाघ, इयाल, आंगन, कटाई, गुडबाय फॉरएवर, ब्लू गोल्ड, यस सर, नवरस आदि फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई।

*रविवार को दिखाई जाएगी फिल्में* : गठबंधन, कान्हाजी, बीड्स ऑफ ब्रेथ, बेड नं. 17, हितनेचा आम्बा, वेव लेंथ, यू कम्प्लीट मी, साधू, लिब्रा, द सेफ, एंटर द रूम, एमोर, कनेक्शन क्या है, रंग, ईवइ द रिपल, एस्केपिंग, मैला, तमाशबीन, डायसाबिलिटी, अगस्त्य, सूर्या, डेड बींग्स और द कनेक्शन आदि फिल्में दिखाई जाएगी।

कार्यक्रम को चार्ल्स थॉमसन, डेविड ब्राउन, सना नोरुजबीगी, ओपी सिंह, जावेद नियाज अहमद, त्रिलोकीनाथ वर्मा, लवलेश तनेजा और किरण बाला चौधरी, ऋषि भूटानी आदि ने सम्बोधित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता किरण बाला चौधरी (स्टेट इनफार्मेशन कमिश्नर) ने तो मंच का संचालन शोभा अक्षर ने किया। वहीं समारोह के दौरान फिल्मों से जुड़े अभिनेता डेविड ब्राउन, खुशी क्षत्रिय, मुकेश वर्मा आदि मौजूद रहे।
आयोजक डॉक्टर शाह आलम राना ने बताया कि रविवार को भी सुबह दस बजे से फिल्मों का प्रदर्शन जारी रहेगा। देर शाम 17वें अयोध्या फ़िल्म फेस्टिवल का समापन होगा।
आयोजन में धर्मेन्द्र वर्मा, अमनदीप सिंह, अभिषेक शर्मा, अमित सिंह, जनार्दन पांडेय, काजल राय, सौरभ पांडेय, अंतरिक्ष, आदिल खान आदि मौजूद रहे.

जिला नजर

20221012_124519

Related Articles

Back to top button